Amla For Hair: सेहत ही नहीं बालों के लिए भी वरदान है आंवला, जानें इससे हेयर केयर में कैसे करें शामिल

 Amla For Hair: सेहत ही नहीं बालों के लिए भी वरदान है आंवला, जानें इससे हेयर केयर में कैसे करें शामिल

बालों के लिए आंवला: आंवला को सेहत का खजाना माना जाता है. सर्दियों में इसे खाने से कई बीमारियां दूर रहती हैं। इसमें एंटीऑक्सीडेंट की मात्रा अधिक होती है। यह विटामिन सी का एक समृद्ध स्रोत है।


आंवला खाने से इम्यून सिस्टम मजबूत होता है, लेकिन क्या आप जानते हैं कि आप आंवला के इस्तेमाल से अपने बालों को भी मजबूत बना सकते हैं? आप घर पर ही आंवले से कई तरह के हेयर मास्क बना सकते हैं. इसके इस्तेमाल से बालों का झड़ना, डैंड्रफ आदि समस्याओं से छुटकारा पाया जा सकता है। ऐसे में आज हम आपको बताएंगे कि आंवले से हेयर मास्क कैसे बनाया जाए।
आंवला और नारियल का तेल
बालों की ग्रोथ के लिए आंवला और नारियल तेल का हेयर मास्क बहुत फायदेमंद होता है। इसे बनाने के लिए सबसे पहले आंवले को कुछ दिनों तक धूप में सुखा लें. इसके बाद इसे टुकड़ों में काट लें. - फिर एक पैन में नारियल का तेल गर्म करें. - इसमें आंवले के टुकड़े डालकर उबाल लें. - उबाल आने पर गैस बंद कर दें. - अब तेल को ठंडा करके एक डिब्बे में भरकर रख लें. आप इस तेल से रोजाना अपने बालों की मालिश कर सकते हैं। जिससे बालों से जुड़ी समस्याओं से राहत मिल सकती है. यह तेल बालों के लिए टॉनिक की तरह काम करता है।
आंवला और नींबू का रस
नींबू के रस में एंटीबैक्टीरियल, एंटीफंगल और एंटीवायरल गुण होते हैं। जो बालों के विकास के लिए बहुत फायदेमंद है। बालों के लिए आप आंवला और नींबू का एक साथ उपयोग कर सकते हैं। एक प्लास्टिक के कटोरे में 1 चम्मच आंवले का पेस्ट लें, इसमें नींबू का रस मिलाएं। इस मिश्रण से सिर की मालिश करें, लगभग 15-20 मिनट बाद शैम्पू से धो लें। इस प्रक्रिया को आप सप्ताह में दो बार कर सकते हैं। जिससे बालों का विकास तेजी से होता है।
आंवला और दही हेयर मास्क
बालों को मजबूत बनाने के लिए आंवला और दही का हेयर मास्क जरूर इस्तेमाल करें। इस मास्क को बनाने के लिए एक छोटी कटोरी में दो चम्मच आंवला पाउडर लें, इसमें गर्म पानी मिलाएं और पेस्ट बना लें. फिर इसमें 2 चम्मच दही और एक चम्मच शहद मिलाएं। इस मिश्रण को अच्छे से गूथ लीजिये. अब इसे बालों में लगाएं और करीब 30 मिनट बाद पानी से धो लें।
आंवला और करी पत्ता
आंवला और करी पत्ते का उपयोग करके हेयर पैक बनाया जा सकता है। इसके प्रयोग से बालों के झड़ने की समस्या कम हो जाती है। इस पैक को बनाने के लिए एक पैन में नारियल का तेल गर्म करें, फिर उसमें कटा हुआ आंवला और करी पत्ता डालें। इस मिश्रण को अच्छे से उबालें, फिर आंच बंद कर दें. जब तेल ठंडा हो जाए तो इससे अपने बालों में मालिश करें। करीब 20 मिनट बाद गुनगुने पानी से धो लें।

Post a Comment

Previous Post Next Post