ड‍िलीवरी के बाद जोड़ों के दर्द को दूर करते हैं ये 5 तेल, जानें इस्‍तेमाल का तरीका

ड‍िलीवरी के बाद जोड़ों के दर्द को दूर करते हैं ये 5 तेल, जानें इस्‍तेमाल का तरीका

Joint Pain After Delivery: ड‍िलीवरी के बाद अक्‍सर मह‍िलाओं को घुटने में दर्द की समस्‍या होती है। घुटने में होने वाला दर्द पहली त‍िमाही के बाद बढ़ने लगता है। जोड़ों और घुटने में होने वाले दर्द की समस्‍या तब तीव्र हो जाती है जब सर्दि‍यों का समय आता है।


ठंड के द‍िनों में घुटने का दर्द बढ़ जाता है। घुटने में दर्द की समस्‍या को दूर करने के ल‍िए आप कई तरह के ऑयल्‍स का इस्‍तेमाल कर सकते हैं। इन ऑयल्‍स की माल‍िश करने से जोड़ों के दर्द से जल्‍दी राहत म‍िलेगी। इस लेख में हम जानेंगे 5 ऐसे ऑयल्‍स के बारे में, जो ड‍िलीवरी के बाद होने वाले जोड़ों के दर्द को दूर करने के साथ-साथ मांसपेश‍ियों और हड्ड‍ियों के ल‍िए यह फायदेमंद माने जाते हैं। इस व‍िषय पर बेहतर जानकारी के ल‍िए हमने लखनऊ के व‍िकास नगर में स्‍थित प्रांजल आयुर्वेद‍िक क्‍लीन‍िक के डॉ मनीष स‍िंह से बात की।

1. केसर ऑयल से दूर करें जोड़ों का दर्द- Kesar Oil For Joint Pain Treatment

केसर ऑयल में पोटैशियम, कैल्शियम, मैग्नीशियम, विटामिन ए और विटामिन सी जैसे गुण पाए जाते हैं। इस एसेंश‍ियल ऑयल को आप नार‍ियल तेल में म‍िलाकर जोड़ों पर लगाएं। इस तरह दर्द जल्‍दी दूर होगा। केसर के तेल को हल्‍दी के साथ म‍िलाकर लगाना भी फायदेमंद होता है।

2. अजवाइन तेल से माल‍िश करें- Ajwain Oil For Joint Pain Treatment

हड्ड‍ियों और जोड़ों में होने वाले दर्द को कम करने के ल‍िए अजवाइन ऑयल का इस्‍तेमाल करें। अजवाइन ऑयल में एंटीइंफ्लेमेटरी गुण होते हैं। अजवाइन के तेल को हल्‍का गर्म करें और उसे हड्ड‍ियों और जोड़ों पर लगाकर माल‍िश करें। सुबह-शाम अजवाइन के तेल से माल‍िश करने से जल्‍दी आराम म‍िलेगा। हड्ड‍ियों के दर्द को दूर करने के ल‍िए अजवाइन के साथ गुनगुने पानी का सेवन भी फायदेमंद होता है।

3. लौंग तेल का इस्‍तेमाल करें- Clove Oil For Joint Pain Treatment

नीलग‍िरी तेल मेरा सबसे ज्‍यादा पसंदीदा तेल है। इस तेल में एंटीइंफ्लेमेटरी गुण होते हैं। इस तेल का प्रयोग कमर, पीठ और ऐसे जगहों के दर्द को दूर करने के ल‍िए करें, जहां दर्द ज्‍यादा हो। नीलग‍िरी तेल को नार‍ियल या बादाम के तेल के साथ म‍िलाकर त्‍वचा पर लगा सकते हैं। यह आपके त्‍वचा के जर‍िए दर्द को भीतर से दूर करने में मदद करेगा।

4. सूरजमुखी के तेल से दूर करें जोड़ों का दर्द- Sunflower Oil For Joint Pain Treatment

जोड़ों के दर्द को दूर करने के ल‍िए सूरजमुखी के तेल फायदेमंद माना माना जाता है। इसका इस्‍तेमाल सर्दि‍यों में जोड़ों के दर्द को दूर करने के ल‍िए क‍िया जाता है। सूरजमुखी ऑयल को कर‍ियर ऑयल के साथ म‍िलाकर इस्‍तेमाल क‍िया जाता है। तेल को पहले हल्‍का गर्म कर लें और उसके बाद उससे माल‍िश करें।

5. नार‍ियल तेल से दूर करें जोड़ों का दर्द- Coconut Oil For Joint Pain Treatment

जोड़ों का दर्द दूर करने के ल‍िए नार‍ियल तेल का प्रयोग करें। नार‍ियल तेल में एंटीइंफ्लेमेटरी गकुण पाए जाते हैं। इसे हल्‍का गर्म करके जोड़ों पर लगाएं। हफ्ते भर तक नार‍ियल तेल से माल‍िश करने से दर्द जल्‍दी दूर हो जाएगा।

उम्‍मीद करते हैं आपको यह जानकारी पसंद आई होगी। इस लेख को शेयर करना न भूलें।

Post a Comment

Previous Post Next Post